राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

गुरुवार, मार्च 05, 2009

देश को सही दिशा में ले जाने वाले नेताओं की कमी है: नयन

भागवत कथाकार राजीव नयन का मानना है कि आज देश को सही दिशा में ले जाने वाले नेताओं की भारी कमी है। जो साधु-संत राजनीति में आ रहे हैं वे भी अपना स्वार्थ ही सिद्ध करने में लगे हैं। मैं तो राजनीति में कभी भी आने के बारे में नहीं सोच सकता।
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि साधु-संतों का राजनीति में जाना अच्छा है, लेकि न जो साधु-संत आज राजनीति में आ रहे हैं, वो पद की खातिर जा रहे हैं। उन्होंने साफ कहा कि आज राजनीति में अच्छे नेताओं की भारी कमी है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि अच्छे लोग राजनीति में आएं और देश को सही दिशा में ले जाने का काम करें। राजनीति में आने के सवाल पर श्री नयन ने कहा कि मुझे एक तो पद की कोई भूख नहीं है। दूसरे यह कि राजनीति में सब आगे चलकर भूतपूर्व हो जाते हैं। आज मैं जिस पद पर हूं उसमें मैं कभी भी भूतपूर्व नहीं बनने वाला हूं।
श्री नयन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि आज साधु की पहचान करना कठिन है। उन्होंने कहा कि आज राजनीति का मतलब ही अपना स्वार्थ सिद्ध करना है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि आज देश के युवा पश्चिम की संस्कृति की तरफ जा रहे हैं तो इसका एक बड़ा कारण यहां की शिक्षा है। उन्होंने कहा कि सरकार को शिक्षा का स्तर उठाना होगा। देश के युवा बाहर शिक्षा लेने जाते हैं और विदेशी संस्कृति में रच-बसकर लौटते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे आज देश में लोगों की धर्म के प्रति आस्था बढ़ी है। उन्होंने पूछने पर कहा कि धर्म आज व्यापार नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जब हिन्दु साधु-संत प्रचार-प्रसार करते हैं तो इसको व्यापार का नाम दे दिया जाता है। श्री नयन ने कहा कि आज देश में लाखों लोगों का धर्मांतरण करवाया जा रहा है। इसके खिलाफ कोई बोलने वाला नहीं है।

1 टिप्पणियाँ:

आशीष कुमार 'अंशु' गुरु मार्च 05, 02:42:00 pm 2009  

सबको स्वार्थ से मोक्ष का मार्ग बताने वाले साधू आज खुद स्वार्थ में लिप्त हैं.... फिर उनको साधू क्यों कहे?

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP