राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

शुक्रवार, मार्च 12, 2010

पैरा नेशनल गेम्स का आगाज हो छत्तीसगढ़ से

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त ने छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के मुख्य सरंक्षक का पद स्वीकार करने के साथ ही छत्तीसगढ़ में पैरा ओलंपिक की तर्ज पर पैरा नेशनल गेम्स करने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजा रणधीर सिंह से फोन पर बात करके उनको छत्तीसगढ़ आने का आमंत्रण दिया है।

प्रदेश ओलंपिक संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने राजभवन में अध्यक्ष डॉ. अनिल वर्मा के नेतृत्व में राज्यपाल शेखर दत्त से मुलाकात की। राज्यपाल को छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ का मुख्य संरक्षक बनाने का प्रस्ताव दिया गया जिसे उन्होंने तत्काल स्वीकार कर लिया। इसी के साथ राज्यपाल ने पदाधिकारियों से खेलों को लेकर लंबी चौड़ी चर्चा की। खेलों के जानकार राज्यपाल ने जहां छत्तीसगढ़ को मिली ३७वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी को लेकर विस्तार से जानकारी ली, वहीं उन्होंने संघ के सामने एक सुङााव रखा कि क्यों ने छत्तीसगढ़ में पैरा ओलंपिक की तर्ज पर पैरा नेशनल गेम्स करवाए जाए। भारत में अब तक ऐसा आयोजन नहीं होता है। राज्यपाल का सोचना है कि छत्तीसगढ़ से पैरा नेशनल गेम्स का आगाज किया जाए। राज्यपाल की बातों से सभी पदाधिकारी सहमत हुए और राज्यपाल ने इस पहल को आगे बढ़ाने में विलंब न करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजा रणधीर सिंह से इस बारे में चर्चा की और उनको पैरा नेशनल गेम्स की योजना के बारे में बताते हुए उनको छत्तीसगढ़ आने का आमंत्रण दिया है।

राष्ट्रीय खेलों में नंबर वन बनने की तैयारी करें

राज्यपाल श्री दत्त ने संघ के पदाधिकारियों से कहा कि छत्तीसगढ़ ने अगर राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी ली है तो अभी से इस बात के प्रयास होने चाहिए कि छत्तीसगढ़ पदक तालिका में नंबर वन रहे। इसके लिए हर खेल में क्या स्थिति है इसकी समीक्षा करते हुए क्या-क्या जरूरत हैं उसके बारे में अभी से योजना बनाने की जरुरत है।

ब्लाइंड शतरंज भी करवाएं

राजधानी रायपुर में २१ से २६ मार्च तक होने वाली राष्ट्रीय स्पर्धा के समापन समारोह में राज्यपाल को आमंत्रित करने पर यह आमंत्रण स्वीकार करते हुए उन्होंने सुङााव दिया कि प्रदेश में ब्लाइंड शतरंज स्पर्धा का भी आयोजन किया जाना चाहिए। राज्यपाल के सुङााव पर अमल करने की बात राष्ट्रीय शतरंज स्पर्धा के आयोजन समिति के अध्यक्ष गुरुचरण सिंह होरा ने कही।

राज्यपाल की सोच के सभी कायल
राज्यपाल से मिलने गए ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों डॉ. अनिल वर्मा, मो. अकरम खान, गुरुचरण सिंह होरा, विजय अग्रवाल, बशीर अहमद खान, विष्णु श्रीवास्तव, कैलाश मुरारका, राजेश पटेल, फिरोज अंसारी सहित सभी पदाधिकारी खेलों के बारे में उनकी सोच के कायल हो गए। उनके पैरा नेशनल गेम्स के साथ ब्लाइंड शतरंज स्पर्धा के आयोजन की बात के साथ खेलों के बारे में विशाल जानकारी से सभी प्रभावित हुए। यहां यह बताना लीजिमी होगा कि राज्यपाल शेखर दत्त भारतीय खेल प्राधिकरण यानी साई के डीजी रहे हैं और उनको हर खेल की बहुत ज्यादा जानकारी है। प्रदेश की खेल बिरादरी के लोगों का कहना है कि उनके ज्ञान का छत्तीसगढ़ को बहुत फायदा होगा।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP