राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

शनिवार, जुलाई 31, 2010

भारत-पाक का मैच छत्तीसगढ़ में संभव

राजधानी में इंडोर स्टेडियम के पूर्ण न होने के कारण एशियन वालीबॉल चैंपियनशिप की मेजबानी खोने के बाद अब इस बात के प्रयास हो रहे हैं कि राजधानी में भारत-पाक का मैच करवाया जाए। इसके लिए प्रदेश वालीबॉल संघ राज्य सरकार के साथ नगर निगम को प्रस्ताव दे रहा है। इस प्रस्ताव में मैच करवाने की बात कहते हुए इंडोर स्टेडियम को सितंबर के प्रथम सप्ताह तक पूर्ण करने कहा जाएगा।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश वालीबॉल संघ के महासचिव और भारतीय वालीबॉल फेडरेशन के संयुक्त सचिव मो. अकरम खान ने बताया कि भारत को सीनियर एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है। इस स्पर्धा को करवाने के लिए छत्तीसगढ़ संघ जहां पहले से तैयार था, वहीं राष्ट्रीय फेडरेशन की पहली प्राथमिकता छत्तीसगढ़ ही था। छत्तीसगढ़ को प्राथमिकता देने के पीछे कारण यह है कि यहां जब भी राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन हुआ है तो उसे पूरे देश में सराहा गया है। पिछले साल भिलाई में एक राष्ट्रीय स्पर्धा हुर्ई। इसके पहले राजधानी में एक आयोजन किया गया। राजधानी में छत्तीसगढ़ बनने के बाद दो बार राष्ट्रीय स्पर्धा हो चुकी है। दोनों आयोजनों से राष्ट्रीय फेडरेशन बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है। ऐसे में फेडरेशन के पदाधिकारियों का ऐसा मानना था कि अगर एशियन चैंपियनशिप का आयोजन छत्तीसगढ़ में होगा तो वह आयोजन जरूर यादगार होगा। प्रदेश संघ भी ऐसा चाहता था, लेकिन यह संभवत: अपने राज्य की बदकिस्मती रही कि स्पर्धा के आयोजन से पहले स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का इंडोर स्टेडियम नहीं बन पाया है। अब तक इस स्टेडियम में काम चल रहा है।
ऐसे में जबकि एशियन चैंपियनशिप की मेजबानी छत्तीसगढ़ के हाथ से निकल गई है और यह आयोजन कोलकाता में १६ से २४ सितंबर तक हो रहा है, तब प्रदेश संघ ने यह मन बनाया है कि अगर राज्य सरकार के साथ नगर निगम मदद करे तो राजधानी में भारत-पाक के साथ एक-दो देशों की टीमों को यहां बुलाकर प्रदर्शन मैच करवाए जा सकते हैं। इसके लिए निगम को स्टेडियम को सितंबर के दूसरे सप्ताह तक तैयार करना होगा। अगर स्टेडियम तैयार कर दिया जाता है तो भारत-पाक के मैच के साथ स्टेडियम का उद्घाटन हो जाएगा। अकरम खान कहते हैं कि अगर निगम से यह स्टेडियम अगस्त तक तैयार करने का आश्वासन दे दिया होता तो छत्तीसगढ़ में एशियन चैंपियनशिप का एक ऐतिहासिक आयोजन हो जाता। लेकिन अब भी अपने पास एक अच्छा मौका है। अगर निगम स्टेडियम को सितंबर के दूसरे सप्ताह तक भी तैयार कर ले तो कोलकाता में स्पर्धा के समापन के बाद वहां से पाकिस्तान के साथ कोई और एक देश की टीम को यहां बुलाकर मैच करवाए जा सकते हैं। इसके लिए सरकार का सहयोग लगेगा। उन्होंने बताया कि हमारा संघ एक प्रस्ताव बनाकर सरकार के साथ निगम को दे रहा है। उन्होंने पूछने पर बताया कि एशियन चैंपियनशिप में भारत के साथ इरान, पाकिस्तान, बंगलादेश, मालदीप, नेपाल, कजाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें खेलने कोलकाता जाएंगी। एक सवाल के जवाब में अकरम खान ने कहा कि अगर सरकार इस प्रस्ताव को नहीं मानती हैं तो जब भी भारत में खेलने के लिए किसी देश की टीम आएगी तो उसके साथ कुछ टेस्ट मैच यहां करवाएँ जा सकते हैं। लेकिन अभी सुनहरा मौका है इसका लाभ उठाया जा सकता है। अगर रायपुर में पाकिस्तान की टीम के साथ प्रदर्शन मैच हो गया तो इससे राज्य के वालीबॉल खिलाडिय़ों को बहुत फायदा होगा।

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP