राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

मंगलवार, मई 31, 2011

गिनीज रिकॉर्ड के बाद लिम्का रिकॉर्ड भी तोड़ा

गिनीज रिकॉर्ड को ब्रेक करने के बाद लिम्का रिकॉर्ड को भी बौना करने वाले राजदीप सिंह हरगोत्रा की नजरें अब विश्व कप के पदक पर हैं। राजदीप कहते हैं कि वे पदक जीतने के लिए रोज छह घंटे तक अभ्यास कर रहे हैं। वे पदक के रिकॉर्ड के करीब पहुंचते जा रहे हैं, उनको उम्मीद है कि वे जब खेलने जाएंगे तो उनका रिकॉर्ड पदक जीतने के लायक जरूर हो जाएगा।
राजदीप सिंह ने रायपुर में रविवार को पंजाब के रंजीत पाल का लिम्का रिकॉर्ड तोड़ा है। रंजीत पाल के नाम एक मिनट में 262 स्टेप का रिकॉर्ड था, राजदीप ने एक मिनट में 289 स्टेप करके नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उनके रिकार्ड को लिम्का रिकॉर्ड के मुख्यालय दिल्ली भेज दिया गया है, वहां से जल्द ही उनको नए रिकॉर्डधारी होने का प्रमाणपत्र मिल जाएंगे। इस रिकॉर्ड के बारे में राजदीप कहते हैं कि इस रिकॉर्ड पर काफी पहले से उनकी नजरें थीं, लेकिन वे पहले गिनीज रिकॉर्ड बनाना चाहते थे, ऐसे में पहले उन्होंने उस पर ध्यान लगाया और जापान के मैगुमी सुजुकी के रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद उन्होंने पंजाब के रंजीत पाल का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया।
अब आगे क्या के सवाल पर राजदीप कहते हैं कि अब तो विश्व कप में पदक जीतने की सबसे बड़ी तमन्ना है। वे बताते हैं कि एक जुलाई से वाशिंगटन में विश्व कप जंप रोप का आयोजन होना है और इस स्पर्धा के लिए वे अकेले खिलाड़ी हैं जिनका चयन भारत से हुआ है। वे बताते हैं कि वे वहां पर मास्टर इवेंट में भाग लेंगे। इसमें ट्रिपल अंडर, डबल अंडर, फ्रीस्टाइल के साथ वे तीन मिनट इंडोरेंस में भी भाग लेंगे। पूछने पर वे बताते हैं कि उनको ट्रिपल अंडर में पदक की उम्मीद है। इसके लिए ही वे रोज छह घंटे तक अभ्यास कर रहे हैं। राजदीप बताते हैं कि ट्रिपल अंडर में 472 का विश्व रिकॉर्ड है। वे कहते हैं कि वे अभी 300 से ज्यादा जंप करने में सफल हो गए हैं। अभी एक माह का समय है और राजदीप को भरोसा है कि वे पदक तक जंप लगाने में सफल हो जाएंगे। वे बताते हैं कि इस वर्ग में कोई समय सीमा नहीं होती है, बस आपको जंप करते जाना है लगातार, आप चूके तो गए। ट्रिपल अंडर का मतलब समझाते हुए वे बताते हैं कि इसमें एक जंप में रस्सी तीन बार पैरों के नीचे से पार करनी होती है। यह काफी कठिन वर्ग है। इस वर्ग को चुनने के कारण के बारे में राजदीप कहते हैं कि कुछ कठिन काम करके सफलता पाने का मजा अलग ही होता है।
राजदीप ने बताया कि वे विश्व कप के बाद दक्षिण कोरिया में होने वाले एशिया कप में भी भाग लेंगे। यह स्पर्धा 21 से 27 जुलाई तक होगी। इसमें भारत के 18 खिलाड़ी खेलने जाएंगे जिनमें राजदीप का भी नाम है। इसमें वे टीम वर्ग में भाग लेंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP