राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

बुधवार, जून 01, 2011

6 फीट वाले खिलाड़ियों को सीधे प्रवेश

राष्ट्रीय हैंडबॉल अकादमी में छत्तीसगढ़ के साथ देश के किसी भी राज्य के 6 फीट लंबे खिलाड़ियों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे खिलाड़ियों का किसी भी तरह से टेस्ट नहीं लिया जाएगा। अकादमी के लिए भिलाई में 17 जून से चयन ट्रायल होगा। अकादमी में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी।
यह जानकारी देते हुए अकादमी के प्रभारी बशीर अहमद खान ने बताया कि अकादमी के लिए 25 खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। ऐसे में पहली बार यह फैसला किया गया है कि जो खिलाड़ी 6 फीट या इससे ज्यादा लंबाई के होंगे उन खिलाड़ियों का किसी भी तरह का टेस्ट लिए बिना उनको सीधे प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार एक बदलाव यह भी किया जा रहा है कि अब खिलाड़ियों की उम्र के हिसाब से अलग-अलग वजन तय किया जाएगा। इसके पूर्व 13 से 17 के पात्र खिलाड़ियों का वजन 55 किलो से ज्यादा अनिवार्य था। श्री खान ने बताया कि यह बात ठीक है कि किसी भी 13 साल के खिलाड़ी का वजन 55 किलो से ज्यादा होना संभव नहीं है ऐसे में अब उम्र के हिसाब से वजन तय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अकादमी में प्राथमिकता प्रदेश के खिलाड़ियों को दी जाएगी, ताकि छत्तीसगढ़ में होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों में राज्य के लिए खिलाड़ी पदक जीतने में मदद कर सकें।
ट्रायल की पात्रता
चयन ट्रायल की पात्रता के बारे में उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों की उम्र 13 से 17 साल होनी चाहिए। लंबाई 168 सेंटी मीटर। खिलाड़ियों के लिए होने वाले बैटरी टेस्ट में स्टैडिंग ब्रांड जंप 215 सेंटी मीटर , 30 मीटर की दौड़ 4.5 सेंकेड में, 6 से 10 मीटर शटल रन 16 सेकेंड में, वर्टिकल जंप 42 सेंटी मीटर, 1600 मीटर दौड़ 7 मिनट से कम, लचीलापन 8सेंटी मीटर, हैंडबॉल खेलने में दक्षता। जो खिलाड़ी चयन ट्रायल में शामिल होंगे उनके 17 से 21 जून तक रहने और खाने की व्यवस्था की गई है। बैटरी टेस्ट के 6 में से चार टेस्ट पास करने वालों को यात्रा व्यय भी दिया जाएगा।  खिलाड़ियों को जन्म प्रमाणपत्र के लिए 5वीं, 8वीं और 10वीं की अंक सूची लानी होगी।
अकादमी में मिलने वाली सुविधाएं
चुने गए खिलाड़ियों को तीन साल भिलाई की राष्ट्रीय अकादमी में रखा जाएगा। नि:शुल्क खाना, आवास, चिकित्सा, आवश्यकता अनुसार पढ़ाई के लिए ट्यूशन।  हर माह 450 रुपए की खेलवृत्ति, हर एक किट बैग, एक ट्रेक शूट, 3 प्लेइंग किट, 3 सेट जूता और मोजा, एक ब्लेजर, टाई, ट्राउजर, जूता और मोजा तीन साल में एक बार (समारोह के लिए)। खिलाड़ियों को बाहर खेलने जाने पर रेल किराया, यात्रा भत्ता 150 रुपए और दैनिक भत्ता 150 रुपए दिया जाता है। भारतीय टीम में चुने जाने पर विदेश यात्रा में भी आर्थिक मदद की जाती है।
c

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP