राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

बुधवार, अगस्त 17, 2011

फिट होंगे, तभी तो हिट होंगे


क्रिकेट में आज का दौर फिटनेस का है। फिट हुए बिना हिट होना संभव नहीं है। ऐसे में हमने अपने राज्य के अंडर 22 के क्रिकेटरों को फिट रखने के गुर सीखने के लिए ही राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रशिक्षक को बुलाकर उनको तैयार करने का काम किया है। एक तरह से हमारी यह रणजी के लिए खिलाड़ी तैयार करने की कवायद भी है, क्योंकि दो साल बाद छत्तीसगढ़ की टीम को रणजी में खेलने का मौका मिल जाएगा।
ये बातें छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने कहीं। उन्होंने बताया कि प्रदेश की अंडर 22 टीम को प्लेट ग्रुप में स्थान मिल गया है। अब हमारे खिलाड़ियों को चार दिवसीय मैच खेलने हैं। चार दिवसीय मैच खेलने के लिए खिलाड़ियों का फिट होना जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने बीसीसीआई से एक फिटनेस ट्रेनर की मांग की थी। हमारी मांग पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के ट्रेनर नागेन्द्र प्रसाद को यहां भेजा गया था। उन्होंने 8 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रदेश के 30 खिलाड़ियों को तराशने का काम किया है। इसी के साथ उन्होंने राज्य के एक ट्रेनर को आगे की ट्रेनिंग की पूरी जानकारी दी है। अब राहुल पांडे खिलाड़ियों को बाकी प्रशिक्षण देंगे।
श्री भाटिया ने बताया कि संघ खिलाड़ियों की फिटनेस पर अब इसलिए भी गंभीर हैं क्योंकि दो साल बाद राज्य की रणजी की टीम बननी है। अभी से तैयारी करने पर ही टीम अच्छी बनेगी। उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए शिविर लगाया गया।
छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी प्रतिभाशाली
प्रदेश के खिलाड़ियों को फिटनेस का प्रशिक्षण देने वाले ट्रेनर नागेन्द्र प्रसाद का कहना है कि छत्तीसगढ़ के अंडर 22 टीम के खिलाड़ी प्रतिभाशाली हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के जो खिलाड़ी राष्ट्रीय अकादमी में प्रशिक्षण के लिए आए थे, वे खिलाड़ी अगर मुंबई या और किसी राज्य के होते तो उनको रणजी टीम में स्थान मिल जाता। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी रणजी में खेलने के योग्य हैं, लेकिन यह छत्तीसगढ़ का दुर्भाग्य है कि उनको अभी रणजी में खेलने की मान्यता नहीं है, लेकिन इनको जब भी मान्यता मिलेगी, यहां की टीम बहुत अच्छी रहेगी।
रन बनाने से नहीं मिलेगा टीम में स्थान
संघ के सचिव राजेश दवे ने कहा कि अब राज्य के खिलाड़ी इस बात को भूल जाए कि वे रन बनाकर या विकेट लेकर ही प्रदेश की किसी टीम में स्थान बना सकते हैं। अब संघ ने खिलाड़ियों को फिटनेस को अहमियता देना प्रारंभ कर दिया है, जो खिलाड़ी लंबी रेस का घोड़ा लगेगा, वही टीम में स्थान बना सकेगा।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP