राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

शुक्रवार, अप्रैल 01, 2011

चार दिन के अभ्यास में ही तोड़ दिया गिनीज रिकॉर्ड

जब गिनीज रिकॉर्ड वालों ने मुझसे कहा कि मैं वायर रोप का प्रयोग रिकॉर्ड के लिए नहीं कर सकता हूं तो मैं सोच में पड़ गया। लेकिन मैंने हिम्मत न हारते हुए तुरंत उनके नियमों के मुताबिक रोप तैयार की और चार दिनों तक कड़ा अभ्यास करके अंतत: रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहा।
ये बातें जंप रोप में गिनीज रिकॉर्ड बनाने वाले रायपुर के अंतरराष्ट्रीय जंप रोप खिलाड़ी राजदीप सिंह हरगोत्रा ने कहीं। उन्होंने बताया कि जब वे मुंबई पहुंचे तो उनको रिकॉर्ड बनाने के चार दिन पहले गिनीज बुक रिकॉर्ड से आए अधिकारी क्रिस्टेन टफल ने कहा कि मैं रिकॉर्ड के लिए वायर वाली रोप का प्रयोग नहीं कर सकता। राजदीप ने बताया कि इसी रोप से ही 30 सेकेंड में ज्यादा स्टेप करने संभव होते हैं। ऐसे में मैं सोच में पड़ गया कि अगर मुझे प्लास्टिक वाली रोप से काम चलाना पड़ा तो परेशानी हो जाएगी। ऐसे में मैंने वायर रोप के हैंडल निकाल कर उनको प्लास्टिक रोप में फिट किया और उससे लगातार चार दिनों तक अभ्यास करके मैंने रिकॉर्ड को पार करने की मेहनत की। इसके बाद जब रिकॉर्ड बनाने की बारी आई तो मैंने 159 स्टेप करके रिकॉर्ड बना दिया और जापान के मेगुमी सुजुकी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
राजदीप ने पूछने पर बताया कि उनके मन में बचपन से ही जंप रोप में गिनीज रिकॉर्ड बनाने की चाह थी। राजदीप बताते हैं कि उनको जापान के मेगुमी सुजुकी के रिकॉर्ड की जानकारी 2008 से थी और वे इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहते थे। 
प्रीति जिंटा ने गले लगाया
राजदीप ने बताया कि जब उन्होंने कलर्स चैनल में गिनीज रिकॉर्ड बना लिया तो कार्यक्रम में आई फिल्म स्टार प्रीति जिंटा ने उनको गले लगा लिया। राजदीप ने बताया कि उनको रिकॉर्ड बनाने के बाद स्वर्ण पदक दिया गया और यह पदक उनको उनके पिता बलवीर सिंह हरगोत्रा ने दिलवाया गया। कार्यक्रम में उनकी माता इन्द्रजीत कौर रिकॉर्ड बनाने के समय वाहे गुरु.. वाहे गुरु कहती रही।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP