राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

गुरुवार, जनवरी 27, 2011

फेडरेशन कप बास्केटबॉल में जीतेंगे सोना

राजधानी रायपुर में होने वाले फेडरेशन बास्केटबॉल में हमारी दावेदारी कम से कम महिला वर्ग में बहुत ज्यादा मजबूत है। हमारी टीम जरूर सोना जीतने में सफल होगी। हमारी टीम इसके पहले दो बार स्वर्ण पदक जीत चुकी है। मेजबान होने का भी टीम को फायदा मिलेगा। इसी के साथ झारखंड में होने वाले राष्ट्रीय खेलों का भी यह एक तरह से पूर्वाभ्यास होगा।
ऐसा मानना है कि छत्तीसगढ़ की महिला बास्केटबॉल टीम के अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश पटेल का। वे कहते हैं कि इसमें कोई दो मत नहीं है कि हमारी टीम स्वर्ण पदक जीतने में सक्षम है। हमारी टीम में आधा दर्जन खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय हैं। इसी के साथ टीम में सभी खिलाड़ी अनुभवी हैं। महिला टीमों के बारे में श्री पटेल बताते हैं कि महिला वर्ग में मेजबान छत्तीसगढ़ के साथ द. रेलवे चेन्नई, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और पंजाब की टीमें हैं। उन्होंने पूछने पर बताया कि इन टीमों में से रेलवे की टीम झारखंड के राष्ट्रीय खेलों में नहीं खेल पाएगी। उसके स्थान पर मेजबान टीम को प्रवेश मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि अंतर रेलवे स्पर्धा की विजेता टीमों को महिला के साथ पुरुष वर्ग में भी फेडरेशन कप में स्थान दिया जाता है। श्री पटेल कहते हैं कि रायपुर में होने वाला फेडरेशन कप हमारे लिए इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगा कि यहां से हमारी टीम सीधे झारखंड के राष्ट्रीय खेलों में खेलने जाएगी।  यहां जीतने के बाद हमारा मकसद झारखंड में भी स्वर्ण जीतने रहेगा।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के 10 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि पुरुष टीम को राष्ट्रीय खेलों के साथ फेडरेशन कप में खेलने की पात्रता मिली है। हमारी पुरुष टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद है। इस टीम से पदक की उम्मीद तो नहीं कर रहे हैं, लेकिन टीम पदक जीतने का जरूर प्रयास करेगी।
प्रदेश की संभावित 16 महिला खिलाड़ी इस प्रकार है । अंजू लकड़ा,  सीमा सिंह, भारती नेताम, एम. पुष्पा, आकांक्षा सिंह, अरुणा किन्डो, एल दीपा, शोषण तिर्की, निकीता गोदामकर, कविता सभी दपूमध्य रेलवे बिलासपुर ,कविता, जेलना जोस, रंजीता कौर, पुष्पा निषाद सभी भिलाई इस्पात संयंत्र, पूजा देशमुख रायपुर जिला, महिला टीम के मुख्य प्रशिक्षक राजेश पटेल  भिलाई इस्पात संयंत्र, तथा सहायक प्रशिक्षक के रुप में इकबाल अहमद खान, सरजीत चक्रवर्ती, एवं एमवीवीजे सूर्यप्रकाश सभी भिलाई हैं।
संभावित पुरुष वर्ग की टीम इस प्रकार है- अजय प्रताप सिंह, अंकित पाणिग्रही, पवन तिवारी, समीर राय, केÞ राजेश कुमार सभी भिलाई इस्पात संयंत्र, किरण पाल सिंह, लुमेन्द्र साहु, मनोज सिंह, शिवेन्द्र निशाद, श्रवण कुमार  सभी दपूमध्य रेलवे, बिलासपुर, आशुतोष सिंह, जानकी रामनाथ कुमार, आनंद सिंह, सभी दुर्ग जिला, नलिन शर्मा रायपुर जिला, शशांक राजनांदगांव जिला। पुरुष टीम के मुख्य प्रशिक्षक आरएस गौर  भिलाई इस्पात संयंत्र, एवं सहायक प्रशिक्षक एस दुर्गेश राजु  भिलाई इस्पात संयंत्र हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP