राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

गुरुवार, जून 10, 2010

फीफा निखरेगा फुटबॉलरों को

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल फेडरेशन यानी फीफा की एक योजना के तहत छत्तीसगढ़ के तीन जिलों के फुटबॉलरों को निखारने का काम किया जाएगा। चुने गए तीन जिलों में स्कूल स्तर की सब जूनियर स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन का सारा खर्च पेय पदार्थ बनाने वाली एक कंपनी वहन करेगी। यह योजना देश के उन राज्यों में लागू की जा रही है, जहां पर फुटबॉल का स्तर अच्छा नहीं है।
यह जानकारी देते हुए जिला फुटबॉल संघ के सचिव दिवाकर थिटे के साथ संयुक्त सचिव मुश्ताक अली प्रधान ने बताया कि भारत में फुटबॉल की स्थिति को देखते हुए फीफा ने भारतीय फुटबॉल संघ के साथ मिलकर भारत में फुटबॉल का स्तर बढ़ाने की एक योजना बनाई है। इस योजना में देश के उन राज्यों को शामिल किया गया है जिन राज्यों में फुटबॉल का स्तर अच्छा नहीं है। ऐसे राज्य में छत्तीसगढ़ का नाम भी शामिल है। छत्तीसगढ़ को इस योजना से जोड़कर यहां के तीन जिलों रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग को इस योजना में शामिल किया गया है। इन जिलों जिला स्तर की फुटबॉल स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। इसमें जिले के सभी विकासखंड़ों के स्कूलों को शामिल किया गया है। सब जूनियर वर्ग की इस स्पर्धा में पहले चरण में बालक वर्ग को रखा गया है।
तीनों जिलों में जिला स्पर्धा के बाद राज्य स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्पर्धा में जिले की विजेता टीम ही शामिल होगी। विजेता टीमों के बीच लीग मैच के बाद राज्य की विजेता टीम को राष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने का मौका मिलेगा।
रायपुर में अगस्त में होगी स्पर्धा
श्री प्रधान ने बताया कि जहां तक रायपुर जिले की स्पर्धा का सवाल है तो यहां पर जिला फुटबॉल संघ अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजन करेगा। यह आयोजन भव्य होगा। रायपुर के सभी १५ विकासखंड़ों से टीमों को बुलाया जाएगा। रायपुर में कम से कम ८० स्कूलों की टीमों के शामिल होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जब रायपुर में हमारा शेरा क्लब अंतर स्कूल फुटबॉल का आयोजन करता है तो इसमें ६० से ज्यादा टीमें शामिल होती है। उन्होंने बताया कि रायपुर में यह आयोजन सप्रे स्कूल के साथ स्पोट्र्स काम्पलेक्स के मैदान में किया जाएगा। 

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP