राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

बुधवार, मार्च 24, 2010

टॉप 40 में छत्तीसगढ़ के चार ब्लागर

आज रामनवमी का दिन हम छत्तीसगढ़ के ब्लागरों के लिए बड़ी खुशी का दिन है। वैसे तो हम छत्तीसगढ़ के ब्लागर हमेशा खुश रहते हैं और किसी बात की परवाह नहीं करते हैं, लेकिन इसका क्या किया जाए कि आज जमाना प्रतिस्पर्धा का है और अगर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो तो अच्छा रहता है। हम एक बार फिर से बताना चाहते हैं कि चिट्ठा जगत की सक्रियता सूची में टॉप 40 ब्लागों में पहली बार छत्तीसगढ़ के चार ब्लाग शामिल हो गए हैं। इसके पहले तीन ब्लाग शामिल हुए थे।

इसमें कोई दो मत नहीं है कि छत्तीसगढ़ में ब्लागर लेखन में मेहनत नहीं बल्कि बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे हैं और यह बात सबको नजर भी आ रही है। वैसे भी बिना मेहनत के कोई इतना आगे नहीं बढ़ता है। ऐसे समय में जबकि कई लोगों को यह भी महसूस होता है कि ब्लाग जगत में कुछ मठाधीश बैठे हैं जो नए ब्लागरों को आगे बढऩे से रोकने के लिए हर तरह के पैतरे अपनाने से नहीं चूकते हैं ऐसे में छत्तीसगढ़ के चार ब्लागरों का टॉप 40 में होना अपने आप में मायने रखना है। हम बता दें कि अनिल पुसदकर जी तो काफी पहले से टॉप 40 में रहे हैं। इनके बाद इसमें शामिल होने वाला दूसरा ब्लाग संभवत: संजीत त्रिपाठी का रहा है। लेकिन वे तो लगता है कि अब इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास ब्लाग में लिखने के लिए समय नहीं है। ऐसे में वे टॉप 40 से काफी पहले बाहर हो गए हैं। त्रिपाठी जी के बाद हमने एक बार संजीव तिवारी जी के ब्लाग आरंभ को टॉप 40 में देखा था।

संजीव तिवारी जी के बाद हमारे ब्लाग राजतंत्र को टॉप 40 में स्थान मिला। हमने टॉप 40 तक पहुंचने का सफर एक साल से भी कम समय में तय किया है। हमारे बाद एक दिन अचानक अपने ललित शर्मा जी का ब्लाग ललित डॉट काम भी टॉप 40 में नजर आया। वह पहला दिन था जब टॉप 40 में छत्तीसगढ़ के तीन ब्लाग नजर आ रहे थे। इस पर पोस्ट लिखते ही हमारे वे ब्लागर मित्र सक्रिय हो गए जो कई दिनों से पोस्ट न लिखने के कारण सक्रियता सूची में नीचे चल गए थे। हमारा पोस्ट लिखने का मकसद ही ऐसे मित्रों को सक्रिय करना था।

बहरहाल आज जब सुबह-सुबह चिट्ठा जगत की सक्रियता सूची में नजरें पड़ीं तो देखा कि टॉप 40 में छत्तीसगढ़ के चार ब्लाग चमक रहे हैं। इसमें अमीर धरती-गरीब लोग, ललित डॉट काम और राजतंत्र के साथ अपने जीके अवधिया जी का ब्लाग धान के देश में शामिल हैं। अमीर धरती-गरीब लोग जहां 19 वें नंबर पर है, वही ललित डाट काम 26, राजतंत्र 31 और धान के देश में 40 वें नंबर पर हैं। हमारा ब्लाग राजतंत्र पहली बार 31 वें नंबर पर पहुंचा है। हम यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि जिस नंबर पर हमारे ब्लाग आज हैं कल नहीं रहेंगे, क्योंकि जरूर वे मित्र एक बार फिर से सक्रिय होंगे जो कुछ दिनों से लेखन से दूर हैं। हमारा मकसद ऐसे ब्लागरों को जगाना ही है। हमारा ब्लाग अगर कुछ नंबर नीचे चले जाता है तो इससे क्या पर्क पड़ता है, कम से कम हमारे लिखने से हमारे ब्लागर मित्र तो सक्रिय हो जाते हैं। वैसे भी हमारा मकसद हिन्दी ब्लागरों को सतत सक्रिय बनाए रखना है। हम चाहते हैं कि हिन्दी लेखन करने वाले ब्लागर नियमित रूप से लिखते रहे। अब यह बात अलग है कि सबके पास इतना समय नहीं होता है, लेकिन अगर समय निकाल जाए तो समय निकल ही जाता है।

अंत में सभी ब्लागर मित्रों को रामनवमी की शुभकामनाएं। 

13 टिप्पणियाँ:

Udan Tashtari बुध मार्च 24, 08:53:00 am 2010  

वाह जी, बहुत बधाई!!

-

हिन्दी में विशिष्ट लेखन का आपका योगदान सराहनीय है. आपको साधुवाद!!

लेखन के साथ साथ प्रतिभा प्रोत्साहन हेतु टिप्पणी करना आपका कर्तव्य है एवं भाषा के प्रचार प्रसार हेतु अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. यह एक निवेदन मात्र है.

अनेक शुभकामनाएँ.

Udan Tashtari बुध मार्च 24, 08:55:00 am 2010  

रामनवमी की शुभकामनाएं।

P.N. Subramanian बुध मार्च 24, 08:55:00 am 2010  

ढेर सारी बधाईयाँ.

समयचक्र बुध मार्च 24, 09:01:00 am 2010  

बहुत बहुत बधाई और रामनवमी की शुभकामनाये ....

Anil Pusadkar बुध मार्च 24, 09:14:00 am 2010  

बधाई हो राजकुमार तुमको,वैसे एक बात सही है कि व्यस्तता के बाद भी तुम काफ़ी समय देते हो ब्लाग लेखन पर।बहुत बहुत बधाई एक बार तुमको,ललित को और अवधिया जी।रामनवमी की भी बधाई हो।

Anil Pusadkar बुध मार्च 24, 09:14:00 am 2010  

बधाई हो राजकुमार तुमको,वैसे एक बात सही है कि व्यस्तता के बाद भी तुम काफ़ी समय देते हो ब्लाग लेखन पर।बहुत बहुत बधाई एक बार तुमको,ललित को और अवधिया जी।रामनवमी की भी बधाई हो।

संजय भास्‍कर बुध मार्च 24, 06:33:00 pm 2010  

बहुत बहुत बधाई और रामनवमी की शुभकामनाये ....

बेनामी,  बुध मार्च 24, 08:53:00 pm 2010  

इतना बड़ा तीर मार लेने पर बधाई

siddheshwar singh बुध मार्च 24, 10:05:00 pm 2010  

बधाई हो बधाई !
छ्त्तीसगढ़िया सबले बढ़िया !
जय हो !!

वीनस केसरी गुरु मार्च 25, 01:54:00 am 2010  

धन्य हो, ब्लोगिंग में भी छेत्रवाद - आपको हार्दिक बधाई

दीपक 'मशाल' गुरु मार्च 25, 02:36:00 am 2010  

Afsos.. Mujhe laga tha sabhi 40 ke 40 bharteeya hain.

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP