राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

मंगलवार, मार्च 23, 2010

बच के खरीदे जनाब-सब्जी में भी है शराब

आज सुबह-सुबह एक हैरान और परेशान करने वाली खबर पर नजरें पड़ीं। जिन सब्जियों को अब तक सभी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानते रहे हैं, अब उन सब्जियों की विश्वसनीयता भी खतरे में पड़ गई है। क्या मालूम हम जिस सब्जी को बाजार से खरीद कर लाए हैं वह सब्जी ठीक भी है या नहीं? सब्जियों के बारे में एक नई बात का खुलासा हुआ है कि सब्जियों में भी शराब के अंश होते हैं। दरअसल अपने देश के किसान अच्छी और ज्यादा फसल लेने के लालच में सब्जियों को उगाते समय खेत में देशी शराब का बेभाव इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यह बात तय है कि जब सब्जियों की पैदावार के लिए खाद्य के स्थान पर शराब का उपयोग किया जा रहा है तो सब्जियों में भी शराब के अंश होंगे ही।

सुबह उठते साथ अपने ही अखबार हरिभूमि में छपी एक खबर पर नजरें पड़ीं। इस खबर में बताया गया है कि कैसे अपने देश के किसान लौकी, कद्दू, परवल, बैगन आदि में शराब का उपयोग कर रहे हैं। इनकी फसलों को ज्यादा लेने के लिए खेतों में देशी शराब का उपयोग किया जा रहा है, क्योंकि देशी शराब बहुत सस्ती होती है, ऐसे में किसान इसका उपयोग करने से हिचकते नहीं हैं।

एक जानकारी के मुताबिक सब्जियों में शराब डालने का काम उप्र के गोरखपुर जिले में ज्यादा हो रहा है। गोरखपुर जिले के खजनी तहसील के एक गांव भिटहा के किसान सब्जियों में शराब का उपयोग करके बहुत ज्यादा आय कमा रहे हैं। इन किसानों को देखकर और कई स्थानों में भी किसान ऐसा करने लगे हैं। जानकारों की मानें तो देश के कई हिस्सों में सब्जियों से ज्यादा कमाई करने के लालच में किसान सब्जी पैदा करने में शराब का उपयोग कर रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि आखिर बाजार में सब्जी खरीदने जाने वाले यह कैसे जानें कि किसी सब्जी में शराब का मात्रा है, ऐसे में एक हल्की सी जानकारी यह है कि जिन सब्जियों में शराब की मात्रा होती है, वो आम सब्जियों से ज्यादा हरी होती हैं। इस एक पहचान के अलावा अब तक और कोई पहचान सामने नहीं आई है। अगर आप भी बाजार से सब्जी खरीदने जा रहे हैं तो थोड़े से सावधान रहे और देखकर सब्जी खरीदें, वरना जिन सब्जियों को आप अच्छे स्वास्थ्य की खातिर खरीद कर ला रहे हैं, वही सबिज्यां आपके स्वास्थ्य का बेड़ागर्क कर देंगी। 

2 टिप्पणियाँ:

Udan Tashtari मंगल मार्च 23, 08:42:00 am 2010  

ये तो नई खबर बताई..सब्जी खाओ और शराब के नशे में आ जाओ...कईयों के लिए तो बोनस कहलाया!!

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP