राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

शनिवार, अगस्त 07, 2010

दौड़ेगी पूरी सरकार-दौड़ेगा पूरा छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के लिए १२ अगस्त का दिन ऐतिहासिक होगा जब राजधानी रायपुर में जहां एक तरफ हमारी पूरी सरकार बैटन रिले में दौड़ेगी, वहीं पूरा छत्तीसगढ़ भी दौड़ेगा। छत्तीसगढ़ के हर जिले के लोग इस आयोजन के भागीदारी बनेगे। रिहर्सल ने यह संकेत दे ही दिया है कि उस दिन क्या होगा।
प्रदेश की खेलमंत्री सुश्री लता उसेंडी ने कहीं। उन्होंने कहा कि यह अपने राज्य के लिए गर्व की बात है कि यहां पर बैटन रिले का आयोजन हो रहा है। उन्होंने बताया कि जिस दिन १२ अगस्त को यह आयोजन होगा उस दिन शहीद भगत सिंह चौक में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ सभी १३ मंत्री उपस्थित ही नहीं रहेंगे बल्कि बैटन लेकर दौड़ेंगे। मुख्यमंत्री का अगुवाई में जहां बैटन रिले का आगाज होगा, वहीं समापन में राज्यपाल शेख्रर दत्त उपस्थित रहेंगे।
हर जिले का नृत्यक दल आएगा
खेलमंत्री ने बताया कि रिले में राज्य की पूरी संस्कृति की झलक दिखाने के लिए हर जिले के नृत्यक दल को बुलाया जा रहा है। अपने राज्य में हर जिले में कुछ न कुछ नया है।  सभी जिलों के नृत्यक दल रिले धावकों के पीछे अपने जिले की संस्कृति की ङालक दिखाते हुए अपने-अपने कार्यक्रम पेश करते चलेंगे।
नहीं रहेगी प्रशिक्षकों की कमी
खेलमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उनकी जानकारी में है कि राज्य में खेलों के प्रशिक्षकों की बहुत ज्यादा कमी है। उन्होंने कहा कि हमारा विभाग की मप्र की तर्ज पर ज्यादा से ज्यादा प्रशिक्षकों की भर्ती करेगा। पूछने पर उन्होंने कहा कि खेल विभाग के नए सेटअप के हिसाब से भी जल्द भर्ती की जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसा प्रयास चल रहा है कि उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को २९ अगस्त तक नौकरी देने की खुशखबरी दे दी जाए। उन्होंने बताया कि उन्होंने आज भी सामान्य प्रशासन विभाग में बात की है। नियम बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने राज्य के खेल पुरस्कारों के बारे में पूछने पर कहा कि इस बार भी ऐसी कोशिश रहेगी कि ये पुरस्कार जल्द घोषित कर दिए जाए और पुरस्कारों के चयन में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो। क्रीड़ा परिषद के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर लगेगा कि इस परिषद के नए सिरे से गठन की जरूरत है तो नए सिरे से गठन किया जाएगा।
अब युवा उत्सव की मेजबानी लेंगे: लता
खेलमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के लिए एक और गौरवशाली पल आने वाला है। हमारे विभाग ने राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी लेने के बाद अगले साल के राष्ट्रीय युवा उत्सव की मेजबानी लेने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा है। उन्होंने कहा कि हमारे विभाग की जिस तरह की तैयारी है उससे भरोसा है कि हमें जरूर इसकी मेजबानी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेलों के साथ कामनवेल्थ की बैटन का छत्तीसगढ़ आना भी अपने लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। खेलमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आज खेलों के लिए जो भी हो रहा है उसके पीछे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की खेलों के प्रति अच्छी सोच है। उन्होंने कहा कि अगर मुख्यमंत्री की रूचि नहीं होती तो राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी हमें नहीं मिलती। खेलमंत्री ने कहा कि हमारे विभाग युवा उत्सव की मेजबानी मिली तो इसे भी छत्तीसगढ़ की परंपरा के अनुसार ऐतिहासिक बनाने में हमारा विभाग कोई कसर नहीं छोडग़ा।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP