राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

बुधवार, अगस्त 18, 2010

देश के बॉडी बिल्डर जुटेंगे राजधानी में

५७वीं राष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग में भाग लेने के लिए देश के पांच राज्यों के बॉडी बिल्डर २१ अगस्त से राजधानी में जुटेंगे। इनके बीच पांच खिताबों के लिए मुकाबले होंगे। छत्तीसगढ़ की टीम कल घोषित की जाएगी। मुकाबले जूनियर के साथ सीनियर और मास्टर वर्ग में होंगे।
यह जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ एमेच्योर बॉडी बिल्डिंग संघ के संजय शर्मा के साथ मेघेश तिवारी और राजीव शर्मा ने बताया कि राजधानी रायपुर में पांच राज्यों जिनमें मेजबान छत्तीसगढ़ के साथ मप्र, महाराष्ट्र, गोवा और राजस्थान शामिल हैं के खिलाड़ी २१ अगस्त से जुटेंगे। इनके बीच पांच खिताबों के लिए मुकाबला होगा। नए खिलाडिय़ों के लिए भारत उदय, २१ साल से कम उम्र वाले खिलाडिय़ों के लिए भारत किशोर, २५ साल से कम उम्र वालों के लिए भारत कुमार, ४० साल से ज्यादा के साथ ५० साल से भी ज्यादा उम्र वालों के लिए भारत केसरी और सभी वर्गों के विजेताओं के लिए प.भारत श्री खिताब के लिए मुकाबले होंगे।
श्री शर्मा ने पूछने पर बताया कि मुकाबलों में चार वर्गों में मुकाबले पहले होंगे। इन वर्गों के बारे में उन्होंने बताया कि पहले वर्ग में १६२ सेमी वाले खिलाड़ी, दूसरे वर्ग में १६२ से १६७ सेमी, तीसरे वर्ग में १६७-१७२ सेमी और चौथे वर्ग में १७२ से ज्यादा वाले खिलाडिय़ों के बीच मुकाबले होंगे। स्पर्धा में करीब ३५० खिलाड़ी और अधिकारी शामिल होंगे जिनके रहने और खाने की नि:शुल्क व्यवस्था संघ ने की है। स्पर्धा में छत्तीसगढ़ के कितने खिलाड़ी शामिल होंगे इसका फैसला कल होगा। वैसे बागबाहरा में हुई राज्य स्पर्धा में प्रदर्शन के आधार पर चुने गए खिलाडिय़ों को यहां बुलाकर उनका चयन ट्रायल किया जा रहा है। इस ट्रायल के बाद ही प्रदेश की टीम बुधवार को घोषित की जाएगी। स्पर्धा २१ और २२ अगस्त को शहीद स्मारक में होगी।
राज्य में ९वां आयोजन
प्रदेश संघ के संजय शर्मा ने बताया कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद पांचवां और कुल ९वां राष्ट्रीय आयोजन है जो छत्तीसगढ़ में हो रहा है। सबसे पहले १९९२ में पश्चिम भारत श्री का आयोजन रायपुर में किया गया था। इसके बाद १९९५ राष्ट्रीय चैंपियनशिप हुई। ९७ में फेडरेशन कप और फिर ९८ में राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन राजनांदगांव में किया गया।
छत्तीसगढ़ बनने के बाद सबसे पहले २००२ में फेडरेशन कप का आयोजन रायपुर में हुआ। २००४ में राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित की गई। २००८ में प. भारत श्री का आयोजन रायगढ़ में किया गया। इसके बाद इस साल पहले भारत युवाश्री का आयोजन भी रायगढ़ में किया गया। अब एक बार फिर से पश्चिम भारत श्री का आयोजन रायपुर में किया जा रहा है।

2 टिप्पणियाँ:

patit pawan बुध अग॰ 18, 09:49:00 am 2010  

राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढ़ने को मिलेंगे। सचमुच।

छत्तीसगढ मीडिया क्लब गुरु अग॰ 19, 07:30:00 am 2010  

सुन्दर पोस्ट, छत्तीसगढ मीडिया क्लब में आपका स्वागत है.

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP