राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

गुरुवार, अगस्त 12, 2010

क्वींस बैटन आई, दिलों में छाई

कामनवेल्थ की क्वींस बैटन का बुधवार की रात को रायपुर आगमन हुआ। बैटन दल के कमांडर वीएन सिंह ने बैटन खेलमंत्री लता उसेंडी और महापौर किरणमयी नायक को सौंपी। गुरुवार को राजधानी में दोपहर दो बजे बैटन रिले का आयोजन किया गया है।
होटल बेबीलोन के हॉल में जैसे ही बैटन लेकर वीएन सिंह आए पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। श्री सिंह ने बैटन स्वागत समारोह की मुख्यअतिथि खेलमंत्री लता उसेंडी के साथ रायपुर की महापौर किरणमयी नायक को सौंपी। इसके बाद बैटन को स्टैंड में रख दिया गया। इसके पहले भुवनेश्वर से रात को ७.०५ को ही क्वींस बैटन लेकर बैटन रिले का दल विमान ने माना विमानतल पहुंचा गया था। इस दल का विमानतल पर खेल विभाग के अधिकारियों के साथ खेल संघों के पदाधिकारियों ने किया।
राजधानी में बैटन आने के बाद अब गुरुवार को सुबह से ही कार्यक्रमों का दौर प्रारंभ होगा। सुबह को ९.३० बजे रविशंकर शुक्ल विवि में वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा गया है। इसके बाद ११ बजे बैटन रिले का दल प्रेस क्लाब में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में शामिल होगा। दोपहर दो बजे शहीद भगत सिंह चौक से बैटन रिले का प्रारंभ होगा। रिले का प्रारंभ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे। यहां पर पूरा मंत्रिमंडल रहेगा। रिले में ८० धावक शामिल हैं जिनके हाथों से बैटन होती हुई समापन स्थल सप्रे स्कूल में में राज्यपाल शेखर दत्त के हाथों में पहुंचेगी और इसके बाद प्रारंभ होगा समापन समारोह।
क्वींस बैटन के रायपुर पहुंचते ही सबके दिलों की धड़कनें बढ़ गयी और माना विमानतल से लेकर होटल बेबीलोन में सभी जहां हसरत भरी नजरों से बैटन को निहारते रहे, वहीं हर कोई एक बार उसे हाथों में लेने के लिए बेताब नजर आया। बैटन दल के कमांडर वीएन सिंह ने ज्यादातर अतिथियों के साथ खेल संघों के पदाधिकारियों और खिलाडिय़ों को बैटन पकडऩे का मौका दिया।
क्वींस बैटन बुधवार को रात अपने समय से १५ मिनट पहले ही माना विमानतल पर ७.०५ को पहुंच गई। वहां से दल का स्वागत करके दल को बैटन के साथ होटल बेबीलोन लाया गया। यहां पर बैटन के रखे जाने के बाद जब स्वागत समारोह का कार्यक्रम अंतिम पड़ाव में पहुंचा तो सभी बैटन को करीब से देखने के साथ हाथों में लेने का मोह नहीं छोड़ सके। मो. अकरम खान के आग्रह पर अंतत: बैटन रिले के निदेशक वीएन सिंह  ने बैटन अतिथियों के साथ खेल संघों को हाथों में लेने की मंजूरी दे दी। सबसे पहले खेलमंत्री लता उसेंडी के बाद महापौर किरणमयी नायक के हाथों में बैटन देने के बाद खेल संघों के पदाधिकारी बैटन लेकर फोटो खींचवाते रहे।
असली हीरो तो आप लोग हैं:महापौर
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर किरणमयी नायक ने कहा कि असली हीरो तो बैटन दल के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि वास्तव में हम लोगों के स्थान पर मंच पर आप लोगों को होना था। मुङो इस बात का अफसोस है कि आप लोग नीचे बैठे हैं और हम लोग मंच पर हैं। उन्होंने बैटन दल के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि रायपुर में बैटन रिले का आयेजन ऐतिहासिक होगा। उन्होंने कहा कि रायपुर में कल उत्सव का माहौल रहेगा।
मीठी यादें लेकर जाएं: लता
खेलमंत्री लता उसेंडी ने कहा कि बैटन के आगमन के इसी ऐतिहासिक पल का पूरे छत्तीसगढ़ को इंतजार था। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि बैटन दल यहां से मीठी यादें लेकर जाएंगे और अगर कुछ खट्टी यादें रहें तो उनको हमारे लिए छोड़ दिया जाए।
मीठी यादें लेकर ही जाएंगे: सिंह
बैटन रिले के कमांडर वीएन सिंह ने कहा कि रायपुर में उनके दल का जिस तरह का स्वागत हुआ है और यहां पर जिस तरह की दीवानगी बैटन के लिए नजर आ रही हैं उससे हमें भी भरोसा हो गया है कि हम लोग यहां से मीठी यादें लेकर ही जाएंगे। बैटन रिले के दल में श्री सिंह के साथ शिवांश भट्टनागर, अखिलेन्द्र पीएस, अंकित रामपाल, नितिन सिंघल, हेमंत पाटिल, रोहित चौहान, नीरज सूद, शिवराज और निवेश कुमार शामिल हैं।
बैटन में हर राज्य की मिट्टी
वीएन सिंह ने बताया कि बैटन की खासियत यह है कि इसमें हर राज्य की मिट्टी का लेप लगाया गया है। इसी के साथ इसमें एक कैमरा है और इसमें वाइस रिकार्डर भी है। इससे एसएमएस भी किया जा सकता है। बैटन में एक सोने की पत्ती लगी है जिसमें एक मैसेज लिखा है, यह मैसेज ३ अक्टूबर को कामनवेल्थ प्रारंभ होने के समय दिल्ली में पढ़ा जाएगा।
स्वागत समारोह में खेल सचिव सुब्रत साहू, खेल संचालक जीपी सिंह, नगर निगम के सभापति संजय श्रीवास्तव, विधायक धर्मजीत सिंह, ओलंपिक संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल वर्मा, उपाध्यक्ष गुरूचरण सिंह होरा, विधान मिश्रा के साथ सभी खेल संघों के पदादिकारी और कई खेलों के खिलाड़ी उपस्थित थे।

2 टिप्पणियाँ:

Udan Tashtari गुरु अग॰ 12, 08:23:00 am 2010  

धन्यवाद जानकारी के लिए.

patit pawan गुरु अग॰ 12, 09:56:00 am 2010  

शानदार लोकल पोस्ट।

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP