राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

बुधवार, दिसंबर 29, 2010

डोला सहित एक दर्जन तीरंदाज आएंगे

राजधानी रायपुर में पहली बार हो रही अंतर रेलवे तीरंदाजी में खेलने के लिए अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज डोला बैनर्जी सहित एक दर्जन से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज आएंगे। यहां पर तीन जनवरी से मुकाबले होंगे।
रायपुर रेलवे मंडल के क्रीड़ा अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि रेलवे में पहली बार तीरंदाजी की अंतर रेलवे स्पर्धा का आयोजन करने का फैसला रेलवे बोर्ड ने किया और इसकी मेजबानी दक्षिण पूर्व मध्यम रेलवे को दी गई है। यह स्पर्धा रायपुर के डब्ल्यूआरएस के मैदान में तीन जनवरी से आयोजित होगी। पांच जनवरी तक चलने वाली स्पर्धा में देश के 30 नामी  खिलाड़ी आएंगे। इन खिलाड़ियों में एक दर्जन से ज्यादा खिलाड़ी अंतररराष्ट्रीय हैं। इन खिलाड़ियों में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त डोला बैनर्जी जिनके नाम विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने के साथ कामनवेल्थ में टीम खेलों में स्वर्ण जीतने का रिकॉर्ड है, उनके साथ मंगल चाम्पिया इनको भी अर्जुन पुरस्कार मिला है। मंगल ने 2008 और 09 के विश्व कप में तीन-तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। इसी के साथ वे ओलंपिक में भी खेले हैं। एशियाड में उनके नाम एक स्वर्ण और एक टीम वर्ग में रजत पदक है। इन खिलाड़ियों के साथ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बोमबायला देवी, रीना कुमारी, सुषमा, और राहुल बैनजी ईस्टन रेलवे से खेलने आएंगे। राजू और प्रभात सीएलडब्ल्यू से, प्रतिमा एनएफ रेलवे से खेलेंगी। मेजबान दक्षिण पूर्व मध्यम रेलवे से साकरो बेसरा, नमिता यादव, पल्टन हसदा और मंजुथा सोय खेलेंगे। ये सभी खिलाड़ी भी अंतरराष्चट्रीय स्तर पर खेल कर पदक जीत चुके हैँ।
श्री सिंह ने बताया कि स्पर्धा में रेलवे के पांच जोन  दक्षिण पूर्व मध्यम रेलवे, पूर्व रेलवे, उत्तर सीमांत रेलवे, दक्षिण मध्यम रेलवे और सीएलडब्ल्यू के करीब 30 खिलाड़ी खेलने  आएंगे। स्पर्धा में पहले दिन 3 जनवरी को अभ्यास सत्र होगा। चार और पांच जनवरी को मुकाबले होंगे। सभी मुकाबले रायपुर रेलवे के डब्ल्यबआरएस के मैदान में होंगे। स्पर्धा में रिकर्ब और कंपाऊंड वर्ग के ही मुकाबले होंगे। यही मुकाबले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होते हैं। एक सवाल के जवाब में श्री सिंह ने कहा कि रायपुर मंडल में तीरंदाजी की अकादमी बनाने का प्रस्ताव रेलवे होर्ड को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि रायपुर मंडल में खेलों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए एक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाना है। इसकी लागत करीब पांच करोड़ होगी। उन्होंने बताया कि स्पर्धा के लिए भारतीय तीरंदाजी संघ से तीन निर्णायक विशेष रूप से आ रहे हैं।
लिम्बाराम  विशेष रूप से आएंगे
श्री सिंह ने बताया कि स्पर्धा में विशेष रूप से पूर्व ओलंपियन और भारतीय टीम के कोच लिम्बाराम को बुलाया गया है।  उन्होंने पूछने पर कहा कि छत्तीसगढ़ के तीरंदाज कोदूराम को बुलाने का प्रयास किया जा रहा है। गोदूराम शब्द भेदी बाण चलाने में माहिर हैं। एक बार यहां जब राष्ट्रीय स्पर्धा में उन्होंने अपने जौहर दिखाए थे, तो उनके सामने लिम्बाराम नतमस्तक हो गए थे।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP