राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

बुधवार, जुलाई 27, 2011

सबसे तेज बॉलर को मिलेंगे 50 हजार डॉलर

बेसबॉल में सबसे तेज बॉल करने वाले भारत के बॉलर को 50 हजार डॉलर का इनाम मिलेगा। देश के कुल 10 बॉलरों में एक मिलियन डॉलर की राशि बांटी जाएगी। रफ्तार के धनी ऐसे बॉलरों की तलाश बेसबॉल फेडरेशन पूरे देश में कर रहा है। मंगलवार को रायपुर में भी खिलाड़ियों की तलाश में मुंबई से एक टीम यहां आई और उसने रायपुर के दो खिलाड़ियों के साथ जबललपुर के तीन खिलाड़ियों का चयन किया है। इन खिलाड़ियों को आगे फाइनल मुकाबले में मुंबई जाना है, जहां देश भर के खिलाड़ियों के बीच अपना लोहा मनवाना होगा।
द्रोणाचार्य स्कूल में सुबह 11 बजे से ही बेसबॉल के खिलाड़ी जुट गए थे। सभी में इस बात को लेकर उत्साह था कि उनको आज एक ऐसा मौका मिलने वाला है जिससे उनका खेल जीवन सफल हो जाएगा। यहां पर 80 खिलाड़ियों ने अपनी बॉलिंग का जो नमूना पेश किया उसमें से रायपुर के दो खिलाड़ियों सियाराम पटेल और अमितेष साहू का चयन किया गया। इनकी रफ्तार सबसे तेज मिली। इसी के साथ जबलपुर के तीन खिलाड़ियों दीपक पटेल, जयराम बर्मन और निशांत बर्मन का भी चयन किया गया। ये खिलाड़ी मप्र में हुए ट्रायल के समय शामिल नहीं हो सके थे।
टेलेंट सर्च पूरे देश में
रायपुर में खिलाड़ियों का ट्रायल लेने आई टीम के प्रमुख अमर खान ने बताया कि भारतीय बेसबॉल फेडरेशन देश में बेसबॉल को लोकप्रिय बनाने के लिए यह काम कर रहा है। फेडरेशन देश की प्रतिभाओं को नई ऊंचाईयां देना चाहता है। उन्होंने बताया कि फेडरेशन का अमरीका के नेशनल बेसबॉल लीग से अनुबंध है जिसके लिए यह टेलेंट सर्च किया जा रहा है। इस सर्च में देश के सभी राज्यों के खिलाड़ियों का चयन करके उनका अंतिम मुकाबला मुंबई में होगा। यहां पर जो टॉप 10 बॉलर सबसे तेज होंगे उनमें एक लाख डॉलर की राशि बांटी जाएगी। इसके बाद चार शीर्ष खिलाड़ियों को चाइना और अमरीका में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा और फिर ये खिलाड़ी अमरीकन बेसबॉल लीग में खेलेंगे। उन्होंने बताया कि पहली बार 2008 में टेलेंट सर्च किया गया था जिसमें चुने गए दो खिलाड़ी हरियाणा के रिंकू और राजस्थान के दिनेश अमरीकी लीग में खेल रहे हैं। श्री खान ने बताया कि उनकी टीम को मप्र, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गोवा में खिलाड़ियों की चयन करने की जिम्मेदारी दी गई है। अब तक के चयन में नासिक का महाबल पुजारी सबसे तेज बॉल फेंकने वाला रहा है, उन्होंने 84 मील की रफ्तार से बॉल फेंकी है। उन्होंने बताया कि रायपुर से पहले बिलासपुर में किए गए ट्रायल में चार खिलाड़ियों का चयन किया गया   है।
कोच को भी मिलेगा इनाम
अमर खान ने बताया कि टॉप 10 खिलाड़ियों को तो एक लाख डॉलर की इनामी राशि मिलेगी ही, साथ ही खिलाड़ियों के प्रशिक्षकों को भी नकद इनाम दिया जाएगा ताकि वे आगे और अच्छे खिलाड़ी तैयार कर सके। उन्होंने बताया कि पहले स्थान पर रहने वाले बॉलर को जहां 50 हजार डॉलर मिलेंगे, वहीं कोच को 15 हजार डॉलर की राशि दी जाएगी। दूसरे से चौथे स्थान के खिलाड़ियों को तीन हजार डॉलर, प्रशिक्षकों को दो हजार डॉलर, पांचवें से नवें स्थान के खिलाड़ियों को दो हजार डॉलर और प्रशिक्षकों को एक हजार डॉलर दिए जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP