राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

सोमवार, जनवरी 25, 2010

छत्तीसगढ़ के रखवालों की खड़ी हो गई है फौज-देंगे गलत लिखने वालों को जवाब का डोज

खबरदार... सावधान... होशियार .... अब छत्तीसगढ़ के खिलाफ कुछ भी उल-जुलूल लिखने वालों की खैर नहीं है। इंटरनेट पर लगातार छत्तीसगढ़ की छवि खराब करने से आहत छत्तीसगढ़ के ब्लागरों ने अपनी एक ऐसी फौज बना ली है जो छत्तीसगढ़ के खिलाफ गलत लिखने वालों को जवाब का डोज देगी। इस फौज के कलमकार सिपाहियों की एक बैठक रायपुर में कल देर रात चली। इसी बैठक में सबसे अहम फैसला यही किया गया कि अब छत्तीसगढ़ के खिलाफ गलत प्रचार करने वालों को नहीं छोड़ेंगे और छत्तीसगढ़ की वास्तविक छवि को सामने रखने अपनी कलम की ताकत दिखाने का काम सब मिलकर करेंगे। ब्लागरों की इस फौज के पहले चरण की बैठक में करीब 50 ब्लागरों से प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से शिरकत की।



24 जनवरी का दिन छत्तीसगढ़ के ब्लागरों के लिए एक ऐतिहासिक दिन साबित हुआ कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इस दिन रायपुर के प्रेस क्लब में एक बैठक रखी गई तो संभवत: किसी ब्लागरों को मालूम नहीं था कि यहां पर ब्लागरों की एक पूरी फौज ही जमा हो जाएगी और इस फौज के सिपाही एक ऐसा फैसला करने में सफल होंगे जिससे राज्य के विकास में वे भागीदार बन सके। भारत में रहने वाला हर इंसान यही सोचता है कि वह अपने राज्य और देश के विकास में किसी न किसी तरह से भागीदार बन सके, लेकिन बहुत कम ऐसे खुशनसीब होते हैं जिनको यह मौका मिलता है। पर इतना तय है कि जिनके हाथ में कलम होती है उनको कभी न कभी ऐसा मौका मिल ही जाता है।

बहरहाल हम बात करें ब्लागरों की बैठक की तो। यह बात तय है छत्तीसगढ़ में हुई इस बैठक पर पूरे देश की नजरें थीं कि इसमें क्या होने वाला है। तो जो लोग इस बैठक के बारे में जानने को बेताब रहे हैं उनकी जानकारी के लिए हम शुरुआती तौर पर यह बताना चाह रहे हैं कि इस बैठक में सबसे अहम फैसला यह किया गया है कि छत्तीसगढ़ की छवि इंटरनेट पर बैठकर खराब करने वालों को अब छोड़ा नहीं जाएगा। कोई कहीं भी बैठकर किसी भी धारण के तहत छत्तीसगढ़ के खिलाफ हकीकत जाने बिना लिखे जा रहा है। ऐसे में अब यह फैसला किया गया है कि कोई भी अगर छत्तीसगढ़ के खिलाफ कुछ भी गलत लिखता है तो उसका जवाब दिया जाएगा और छत्तीसगढ़ की सच्चाई को सामने रखने का काम हम ब्लागर करेंगे। इसके लिए एक साझा ब्लाग भी बनाने पर चर्चा की गई है। इस ब्लाग का स्वरूप कैसा होगा इसके बारे में आगे जानकारी दी जाएगी, हो सकता है यह ब्लाग न होकर एक वेब साइड हो। अब ऐसे बंदों को सावधान हो जाना चाहिए जो छत्तीसगढ़ के खिलाफ अनाप-सनाप लिखने में लगे हैं।

बैठक में आए ब्लागरों की बात की जाए तो इसमें काफी संख्या में ब्लागर शामिल हुए। इनमें नामी ब्लागरों से लेकर नए ब्लागर भी शामिल हैं। जो ब्लागर आएं उनमें प्रमुख हैं हमारे यानी राजकुमार ग्वालानी के अलावा अनिल पुसदकर, बीएस पाबला, संजीत त्रिपाठी, डॉ. महेश सिंहा, जीके अवधिया, ललित शर्मा, गगन शर्मा, पंकज अवधिया, अरविंद झा, अंकुर गुप्ता, राजकुमार सोनी, डॉ. सैबल अली फरिश्ता, विनोद डोंगरे, ऋबक शर्मा, सुधीर शर्मा, अभिषेक प्रसाद, अहफाज रसीद, भारत योगी, निर्मल साहू, कौशल तिवारी, श्याम कौरी, शंकर चन्द्राकार, विभाष कुमार झा, शैलेश नितिन त्रिवेद्वी, संजीत कुमार, सूर्यकांत गुप्ता, तोसी गुप्ता आदि। कई ब्लागरों ने न आने की जानकारी देते हुए फोन के माध्यम से बैठक में शामिल होने की कोशिश की।

फिलहाल इतना ही। इस ब्लागर बैठक में हुई चर्चाओं पर लगातार लिखने का सिलसिला जारी रहेगा, अभी बहुत सी बातें हैं बताने के लिए लेकिन प्रारंभिक तौर पर जो प्रमुख बात थी, उसे बताना जरूरी था। तो फिर मिलेंग कल एक और जानकारी के साथ।

17 टिप्पणियाँ:

Udan Tashtari सोम जन॰ 25, 07:38:00 am 2010  

ये अच्छा है कि हम तो खुद ही छत्तीसगढ़ के हैं..बचे रहेंगे. :)


आगे जानने की उत्सुक्ता है भई. तस्वीर और भीड़ देख इन्तजार लग गया है.

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi सोम जन॰ 25, 08:04:00 am 2010  

निर्णयों के लिए बधाई! जन का संगठनबद्ध होना हमेशा ही समाज की प्रगति में सहायक होता है। अच्छा है ब्लागर छत्तीसगढ़ की जनता का सही सच्चा प्रतिनिधित्व कर सकेंगे और छवि पर पड़ा कोहरा छंटेगा।

Vivek Rastogi सोम जन॰ 25, 08:14:00 am 2010  

इत्ते सारे ब्लॉगर वाह अब तो वाकई विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

खुशदीप सहगल सोम जन॰ 25, 08:18:00 am 2010  

बैठक की सफलता के लिए बधाई,

बड़े शौक से सुन रहा है ज़माना,
नज़ीर बन गई छत्तीसगढ़ की एकता की कहानी,
नहीं कोई और इसका सानी...

जय हिंद...

ललित शर्मा सोम जन॰ 25, 10:03:00 am 2010  

वाह!राजकुमार भाई मार लिया मैदान,
आप हो हमारे अजीज,ब्लागरों की शान

Anil Pusadkar सोम जन॰ 25, 10:35:00 am 2010  

ये क्रमशः वाला स्टाईल तो नया दिख रहा है,बाकी की जानकारी कल और जो बचेगी वो उसके बाद वाले दिन।बढिया है राजकुमार,लगे रहो।

Suresh Chiplunkar सोम जन॰ 25, 10:40:00 am 2010  

शुरुआती रिपोर्ट तो धमाकेदार (बल्कि धमकीदार :)) है…। इस बेहतरीन ब्लॉगर मीटिंग की सफ़लता पर बधाईयाँ, अनिल भाऊ को फ़ोन पर ही अग्रिम शुभकामना दे दी थी। छत्तीसगढ़ में सारा बचपन बीता है, और मध्यप्रदेश से बड़े सदभावनापूर्ण माहौल में अलग हुआ छोटा भाई है, इसलिये वैसे ही स्वाभाविक सा प्रेम करते हैं…।
ब्लागर सम्मेलन की विस्तृत रिपोर्ट का इन्तज़ार रहेगा… ग्वालानी जी।

डॉ महेश सिन्हा सोम जन॰ 25, 11:10:00 am 2010  

बढ़िया राजकुमार आपने काफी मेहनत की कल . काम और मीटिंग में सामंजस्य बैठाते रहे

Arvind Mishra सोम जन॰ 25, 01:36:00 pm 2010  

न कोई दाढी न पगड़ी -क्या और फोटो लगायेगें !

संजीव तिवारी .. Sanjeeva Tiwari सोम जन॰ 25, 04:51:00 pm 2010  

पढ रहे है भाई, अगली कडी का इंतजार है.

prafull सोम जन॰ 25, 07:03:00 pm 2010  

हेडिंग तो एकदमे धांसू लगाए हो भाई साहब…

इंतजार अगली कड़ी का

महफूज़ अली सोम जन॰ 25, 08:54:00 pm 2010  

अगर कोई भी छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ के लोगों की बुराई करेगा तो मुझे बताइयेगा.... आप सब छत्तीसगढ़ के लोग मेरे परिवार का हिस्सा हैं.... कोई मेरे परिवार के बारे में कुछ बोलेगा तो उसकी ख़ैर नहीं..... यह रिपोर्ट बहुत अच्छी लगी....

पं.डी.के.शर्मा"वत्स" सोम जन॰ 25, 11:58:00 pm 2010  

छतीसगढ ब्लागर्स का एकजुट होना जरूर सार्थक परिणाम देगा....
शुभकामनाऎँ!!

बी एस पाबला मंगल जन॰ 26, 12:52:00 pm 2010  

धमकीदार पोस्ट!? :-)

सुरेश चिपलूनकर जी ने तो डरा ही दिया

बी एस पाबला

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP