राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

शुक्रवार, नवंबर 06, 2009

असम विधानसभा उपाध्यक्ष के हिन्दी प्रेम को सलाम


छत्तीसगढ़ के साइंस कॉलेज के मैदान में 50 हजार से ज्यादा की भीड़ है और ऐसे माहौल में मंच में आई असम विधानसभा की उपाध्यक्ष पणिती पोकन को जब बोलने के लिए माइक दिया जाता है तो वह जैसे ही अपना उद्बोधन में हिन्दी में देती है, भीड़ तालियां बजाने के लिए मजबूर हो जाती है। यह तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि असम की एक महिला इतनी अच्छी हिन्दी बोल सकती है। वास्तव में हमें गर्व हैं हिन्दी से प्रेम करने वाले ऐसे अहिन्दी भाषीय राज्यों के लोगों से जिनको हिन्दी बोलने में शर्म नहीं बल्कि गर्व महसूस होता है।


छत्तीसगढ़ की घरा पर इन दिनों राज्योत्सव की धूम मची है। हर तरफ खुशहाली का मौहाल है। ऐसे माहौल में अचानक असम की विधानसभा उपाध्यक्ष पणिती पोकन का रायपुर आना हुआ तो उनको राज्योत्सव के कार्यक्रम में आमंत्रित किया। यहां पर उनको जब बोलने के लिए माइक थमाया गया तो सबको लगा कि यार यह तो जरूर अंग्रेजी में बोलेंगी। लेकिन उन्होंने जैसे ही हिन्दी में बोलना प्रारंभ किया। करीब 50 हजार से भी ज्यादा की भीड़ तालियां बजाए बिना नहीं रह सकी। पणिती को हिन्दी बोलते देखकर अगथा संगमा की याद आ गई जिन्होंने केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने पर मंत्री पद की शपथ हिन्दी में ली थी। एक तरफ हिन्दी भाषीय राज्यों के लोग हिन्दी बोलने में शर्म महसूस करते हैं तो दूसरी तरफ अहिन्दी भाषीय राज्यों के पणिती और अगाथा संगमा जैसे लोग हैं जिनको हिन्दी बोलने में गर्व महूसस होता है। ऐसे लोगों को हम सलाम करते हैं।

5 टिप्पणियाँ:

neha शुक्र नव॰ 06, 08:05:00 am 2009  

हिन्दी से प्यार करने वाले अहिन्दी भाषीय राज्यों में लोग ज्यादा है। हिन्दी भाषीय राज्यों में इसे घर की मुर्गी दाल बराबर मान लिया गया है।

guru शुक्र नव॰ 06, 08:43:00 am 2009  

हम भी सलाम करते हैं गुरु

ganesh शुक्र नव॰ 06, 02:44:00 pm 2009  

हिन्दी से प्यार करने वाले हर इंसान का नमन होना चाहिए। विस उपाध्यक्ष को इसके लिए साधुवाद

निशाचर शुक्र नव॰ 06, 05:42:00 pm 2009  

वन्दे मातरम
वन्दे मातरम
वन्दे मातरम

.
.
असम विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री पणिती पोकन को मेरा भी सलाम.

जयहिंद

surendr,  शनि नव॰ 07, 12:48:00 am 2009  

असम विधानसभा की उपाध्यक्ष ने अच्छी मिसाल पेश की है

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP