राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

मंगलवार, दिसंबर 01, 2009

बिग-बी असली पा की कुछ तो मदद कर दीजिए


अमिताभ बच्चन की फिल्म पा को लेकर जहां देश भर में उत्सुकता है, वहीं इस फिल्म में जिस किरदार में बिग-बी नजर आने वाले हैं, वैसा ही एक किरदार असली जिंदगी में छत्तीसगढ़ में है। इस असली किरदार को एक टीवी चैनल ने सपना भी दिखाया है कि वह उसकी बिग-बी से बात करवाएगा। अब यह बात अलग है कि बिग-बी से इस असली पा की बात हो पाती है या नहीं, लेकिन इतना जरूर है कि बिग-बी की फिल्म पा की वजह से आज छत्तीसगढ़ के इस 11 साल के बालक कुलजीत बनर्जी को जरूर छत्तीसगढ़ में सब जानने लगे हैं। हमने सोचा कि इस असली पा के बारे में पूरे देश के साथ समूचे विश्व को भी अवगत करवाया जाए कि छत्तीसगढ़ में एक असली पा है। साथ ही यह भी बताया जाए कि यह असली पा इतना गरीब है कि इसको मदद की दरकार है। क्या अपने बिग-बी असली पा की कुछ मदद करेंगे। बिग-बी को असली पा की मदद करनी चाहिए।


बिग-बी की फिल्म पा के बारे में शुरुआत में चर्चा चली थी तो कई लोगों को यह बात समझ ही नहीं आई थी कि यार आखिर ये बिग-बी कैसा रोल कर रहे हैं। लेकिन अब जबकि उनकी फिल्म को लेकर हर तरफ चर्चा है तो अचानक मीडिया ने छत्तीसगढ़ में एक असली पा खोज निकाला है। इस पा के बारे में बताया जा रहा है कि ये जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ के ग्राम भिलौनी के एक गरीब में परिवार में पैदा हुए हैं। 11 साल का कुलजीत बनर्जी एक बहन बिंदिया के साथ जुड़वा पैदा हुआ था। उसकी बहन तो ठीक है, पर कुलजीत को भी वहीं बीमारी प्रोजोरिया है जिस बीमरी से ग्रस्त बिग-बी को पा में दिखाया गया है।

क्या है प्रोजोरिया बीमारी

कुलजीत का करीब 6 साल से पामगढ़ के डाक्टर डॉ। प्रदीप सिहारे इलाज कर रहे हैं। बकौल श्री सहारे प्रोजोरिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें बच्चा बूढ़ा लगने लगता है। यही हाल कुलजीत का है। वह 11 साल का है, पर उसका वजन महज सात किलो है और उसके सिर पर बाल नहीं है और उसका सिर भी काफी बड़ा है। कुलजीत के दिमाग की नसों में कुछ दिनों पहले ही खून जम गया था तब डॉक्टर को लगा था कि उसे बचाया नहीं जा सकेगा, लेकिन एक सप्ताह के उपचार के बाद अंतत: कुलजीत को बचा लिया गया। डॉक्टर कहते हैं कि 80 लाख में से किसी एक को ऐसी बीमारी होती है जैसी कुलजीत को है। इस बीमारी के बारे में डॉक्टर बताते हैं कि यह बीमारी शरीर में जींस और कोशिकाओं में बदलाव की स्थिति के कारण होती है। एक चिकित्सा विज्ञानी लेस्ली गार्डन का बेटा भी इस बीमारी से ग्रस्त था लेकिन वे भी डॉक्टर होने के बाद कुछ नहीं कर सके थे। इस बीमारी के लक्षणों के बारे में कहा जाता है कि दो-तीन साल की उम्र में ही इसका पता चल जाता है। बीमारी के कारण सिर के बॉल उड़ जाते हैं, सिर का आकार बड़ा हो जाता है, शरीर का विकास रूक जाता है और चेहरे पर ठीक उसी तरह से झूरियां आ जाती हैं जैसे बूढ़ापे में आती हैं। अब तक कोई भी वैज्ञानिक इसका कारण नहीं जान सका है।


गरीब कुलजीत को मदद करने वाला कोई नहीं

कुलजीत एक गरीब परिवार का है और उसके इलाज के लिए जिले के नेताओं से लेकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह तक मदद की गुहार लगाई गई है। यह अपने राज्य का दुर्भाग्य है कि इस गरीब परिवार की मदद करने वाला कोई नहीं है। अपना शासन और प्रशासन कितना निकम्मा है इसका इस बात से भी पता चलता है कि इस परिवार का अब तक गरीब रेखा का कार्ड भी नहीं बन सका है।

कुलजीत को बिग-बी से बात होने की आस

कुलजीत को बिग-बी से बात करवाने की बात एक टीवी चैनल ने की है। उनकी इस पहल से कुलजीत खुश है। संभवत: कुलजीत को बिग-बी से बात करने का मौका मिल जाए तो उसके जीवन में कुछ बदलाव आए। वैसे कुलजीत प्रोजोरिया जैसे बीमारी के बाद भी बहुत हंसुमख है और अपने जीवन से उसे कोई शिकायत नहीं है। कुलजीत इस समय दूसरी कक्षा में पढ़ता है और उसकी खुद एक डॉक्टर बनने की इच्छा है। हमारा ऐसा मानना है कि बिग-बी को जरूर असली पा से बात करनी चाहिए। अगर सच में बिग-बी तक यह बात जाएगी तो वे जरूर उनसे बात करना चाहेंगे ऐसा हमारा मानना है। लेकिन क्या सच में वो चैनल वाले बिग-बी से कुलजीत की बात करवा पाएंगे ये सोचने वाली है। ऐसा भी हो सकता है कि वे यह खेल केवल अपनी टीआरपी बढ़वाने के लिए खेल रहे हों। अगर वे सच में कुलजीत के साथ हैं तो जरूर साधुवाद के पात्र हैं, अन्यथा अगर यह कोई टीआरपी का खेल है तो ऐसे खेल को लानत है।

7 टिप्पणियाँ:

Udan Tashtari मंगल दिस॰ 01, 06:45:00 am 2009  

शायद कुछ मदद पहुँचे.

kavaljit मंगल दिस॰ 01, 08:32:00 am 2009  

अमित जी को ऐसे बच्चे से बात करने की जरूर पहल करनी चाहिए जिस बच्चे की बीमारी वाले रोल में खुद आ रहे हैं

harseeta मंगल दिस॰ 01, 08:45:00 am 2009  

असली पा की मदद करने सबको आगे आना चाहिए। छत्तीसगढ़ सरकार को भी कुलजीत को सहायता मुहाय करवाना चाहिए

ajay मंगल दिस॰ 01, 09:36:00 am 2009  

ऐसी बीमारी के बारे में तो जानकारी नहीं थी।

महफूज़ अली मंगल दिस॰ 01, 11:53:00 am 2009  

असली पा की मदद करने सबको आगे आना चाहिए।

saurabh मंगल दिस॰ 01, 12:27:00 pm 2009  

बहुत खतरनाक बीमारी है यह तो भगवान बचाए।

नीरज गोस्वामी मंगल दिस॰ 01, 07:31:00 pm 2009  

इंसानियत का तकाजा है की बिग बी को मदद करनी चाहिए...
नीरज

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP