राजनीति के साथ हर विषय पर लेख पढने को मिलेंगे....

शुक्रवार, जून 05, 2009

सावधान... आपके कम्प्यूटर की भी जा सकती है जान

फिल्मी सितारों के साथ इंटननेट पर पैसे का लेन-देन करने के अलावा याहू, आरकुट ,रीडिफ मेल का प्रयोग करने वालों के लिए एक बुरी खबर है कि कुछ ऐसे नाम सामने आए हैं जो आपके कम्प्यूटर का काम तमाम कर सकते हैं। ऐसे नामों में फिलहाल भारत की टॉप नायिका कैटरीना कैफ और नायक शाहिद कपूर के नाम सामने आए हैं। इनके नाम आपको इंटरनेट में लिखने भारी पड़ सकते हैं। इनके नाम लिखे नहीं कि आपके कम्प्यूटर के दिल में घुस जाएंगे ऐसे अनचाहे वायरस जिनसे आपको मुक्ति मिलने वाली नहीं है और ये वायरस आपके कम्प्यूटर की जान लेकर ही रहेंगे, तो सावधान हो जाएं मित्रों और ऐसे वायरसों से दूर रहे।



इंटरनेट का जाल आज शहरों से लेकर गांवों तक फैल गया है, हर कोई इसका आदी हो गया है। ऐसे में जबकि लोगों को इसकी लत लग गई है और इसका प्रयोग जहां एक तरफ अच्छे कामों के लिए हो रहा है तो इसका प्रयोग गलत कामों के लिए भी कम नहीं हो रहा है। न जाने कब कौन सा वायरस आकर आपके कम्प्यूटर का काम तमाम कर दे। यदा-कदा खबरें आती रहती हैं कि फला वायरस आ गया है जो आपके कम्प्यूटर के लिए घातक हो सकता है। इसी कड़ी में अब नामों के वायरस भी आ गए हैं। बदमाशी करने वालों ने ऐसे प्रचलित नामों को अपना निशाना बनाया है जिनके बारे में वे जानते हैं कि इनके नामों का प्रयोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा होता है। भारत ही नहीं कई देशों में लोग भारतीय फिल्मी सितारों के दीवानें हैं। ऐसे में इन सितारों के नामों के साथ वायरस जोड़ दिए गए हैं। फिलहाल कैटरीना कैफ और शाहिद कपूर के नाम की खबर है कि इनके नाम आप जैसे ही इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपकी जानकारी के बिना ही आपके कम्प्यूटर में स्पाईवेयर और मॉलवेयर का प्रवेश हो जाएगा। इन नामों के अलावा हालीबुड के कुछ नाम भी शामिल हैं, ये नाम हैं स्टार पामेला इंडरसन, जेसिका अल्वा, पैरिस हिल्टन, एमी वाइनहाऊस के। बॉलीवुड और हालीवुड के टॉप टेन में सबसे पहले नंबर पर कैटरीना का नाम है तो पांचवें नंबर पर शाहिद कपूर का नाम है।

बदमाशी करने वालों ने ऐसे प्रचलित नामों को अपना निशाना बनाया है जिनके बारे में वे जानते हैं कि इनके नामों का प्रयोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा होता है। भारत ही नहीं कई देशों में लोग भारतीय फिल्मी सितारों के दीवानें हैं। ऐसे में इन सितारों के नामों के साथ वायरस जोड़ दिए गए हैं। फिलहाल कैटरीना कैफ और शाहिद कपूर के नाम की खबर है कि इनके नाम आप जैसे ही इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपकी जानकारी के बिना ही आपके कम्प्यूटर में स्पाईवेयर और मॉलवेयर का प्रवेश हो जाएगा।


इन नामों के साथ वायरस का आपके कम्प्यूटर में आने का मतलब है कि आपके कम्प्यूटर की जान कभी भी जा सकती है और उसका दिल धड़कना कभी भी बंद कर देगा। इन वायरस के एक और सबसे बड़ा खतरा यह भी है कि अगर आप इंटरनेट के जरिए किसी को कोई राशि का भुगतान कर रहे हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी बदमाशी करने वालों के पास पहुंच जाएगी और फिर पलक झपकते ही आपका खाते से गायब हो जाएंगे सारे पैसे।



इंटरनेट पर फिल्मी सितारों के बाद जो सबसे ज्यादा प्रयोग आने वाले शब्द जैसे याहू मेल, वैपट्रिक, आरकुट, रीडिफ मेल, हाउ टू अर्न मनी, नमिथा, शिमला, बीजिंग 2000 ओलंपिक गेम्स हैं इनके नामों के साथ भी वायरस जुड़े हुए हैं। और भी कई नाम हो सकते हैं लेकिन फिलहाल उनके नाम सामने नहीं आएं हैं। इस समय तो इन नामों का प्रयोग सबसे बड़ा खतरे का सौदा है तो सावधान रहें औैर अपने कम्प्यूटर का दिल धड़कने से बचाने का काम करें। आपके कम्प्यूटर की जान बचाने का काम करने एक अच्छा काम करने वाले हैं मैकफे इंटरनेशनल जिनकी रिपोर्ट में ही इस बात का खुलासा हुआ है कि जो नाम बनाएँ गए हैं वे खतरनाक है। तो शुक्रिया मैकफे का जिन्होंने सबको सावधान करने का काम किया है।

7 टिप्पणियाँ:

gita Pabliction शुक्र जून 05, 02:29:00 pm 2009  

वायरस के खतरों से ब्लाग बिरादरी को सावधान करते रहना चाहिए ताकि कोई इसका शिकार न हो जाए।

Science Bloggers Association शुक्र जून 05, 02:44:00 pm 2009  

आपका भी शुक्रिया, जो यह जानकारी हम तक पहुंचाई।
-Zakir Ali ‘Rajnish’
{ Secretary-TSALIIM & SBAI }

guru शुक्र जून 05, 02:48:00 pm 2009  

अब कैटरीना के दीवानों का क्या होगा गुरु

rajni शुक्र जून 05, 03:10:00 pm 2009  

आज ही ऐसी खबर अखबार में भी पढऩे को मिली अब आपके ब्लाग में भी यह खबर है। जानकारी देने के लिए धन्यवाद

ajay शुक्र जून 05, 03:21:00 pm 2009  

गुरु ने ठीक कहा कैटरीना के दीवानों का क्या होगा। हम तो सोच रहे हैं कि शाहिद की दीवानी कन्याओं का क्या होगा।

tina शुक्र जून 05, 03:33:00 pm 2009  

जानकारी देने के लिए शुक्रिया।

हिमांशु । Himanshu शनि जून 06, 05:31:00 am 2009  

इस जानकारी का धन्यवाद ।

Related Posts with Thumbnails

ब्लाग चर्चा

Blog Archive

मेरी ब्लॉग सूची

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP